The Best Places around the World for Scuba Diving

The Best Places around the World for Scuba Diving: समुद्र तट पर आपको दो तरह के लोग देखने को मिलते हैं। जो लोग कुछ भी नहीं चाहते हैं कि चारों ओर से अधिक कुछ भी नहीं है, एक रसोइया पेय पर डूब रहा है, सूरज को भिगो रहा है; और जो लोग समुद्र तट पर हो सकते हैं वे सभी मज़े से पागल हो जाते हैं। यदि आप दूसरी श्रेणी में आते हैं और आप समुद्र तट के गंतव्य पर साहसिक खेलों में शामिल होना पसंद करते हैं, तो आपको स्कूबा डाइविंग के लिए स्थानों की सूची के माध्यम से जाना चाहिए और एक भयानक गर्मी की छुट्टी के लिए तैयार होना चाहिए। इसके अलावा, छूट वाले हवाई किराए प्राप्त करने के लिए अग्रिम में एक उड़ान को अच्छी तरह से बुक करना न भूलें।

Great Blue Hole, Belize (ग्रेट ब्लू होल, बेलीज)

Great Blue Hole, Belize
Great Blue Hole, Belize

 

बेलीज के तट से दूर एक समुद्री सिंकहोल द ग्रेट ब्लू होल, ग्रह पर सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। नीले रंग के विभिन्न रंगों से घिरे हरे रंग के धब्बों के साथ एक परिपत्र सैंडबार के साथ, यह देखने के लिए एक शानदार दृश्य बनाता है। कोई आश्चर्य नहीं कि यह स्थान यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में से एक के रूप में सूचीबद्ध है। 1043 फीट चौड़ी और 407 फीट गहरी, ग्रेट ब्लू होल है, जहां आप टूना और अन्य पेलजिक मछलियों को गोता लगाते हुए देख सकते हैं। और आप प्राचीन जलमग्न गुफाओं के आकर्षक स्टैलेक्टाइट्स और स्टैलेग्मिट्स का भी पता लगा सकते हैं। लगभग 49 फीट की दूरी पर, जैसे ही पानी खारे पानी से ताजे पानी में बदलता है, यह सभी झिलमिलाता और जादुई हो जाता है, जिससे आपको एहसास होता है कि एक कलाकार मदर नेचर कितना महान हो सकता है।

Richelieu Rock, Thailand (रिचर्डेल रॉक, थाईलैंड)

Richelieu Rock, Thailand
Richelieu Rock, Thailand

यह जगह उत्तम, चमकीले रंग के समुद्री जीवों का खजाना है – बड़े और छोटे – जो हर समय और प्रयास के लायक इस जगह पर एक गोता लगाते हैं। हालांकि व्हेल शार्क के लिए प्रसिद्ध, साइट पर मौजूद अन्य प्रजातियां बैटफिश, विभिन्न प्रकार के जैक और बाराकुडा हैं। वन्यजीव फोटोग्राफर (पेशेवर और शौकीन) इस जगह पर अक्सर आते हैं, जैसे कि हार्लेक्विन झींगा, समुद्री घोड़े, भूत पिपिश और मेंढक मछली जैसी लुभावनी सुंदरियों की तस्वीरें लेने के लिए। इस घोड़े की नाल के आकार की चट्टान की खोज जैक्स-यवेस Cousteau ने की थी, जो एक वैज्ञानिक, एक फोटोग्राफर और फिल्म निर्माता, एक लेखक, एक शोधकर्ता और एक संरक्षणवादी होने के अलावा एक फ्रांसीसी नौसेना अधिकारी थे। यदि आप रिचर्डेल रॉक में गोताखोरी करना चाहते हैं, तो आप फुकेत से एक कार किराए पर ले सकते हैं और एक दिन की यात्रा या 2-दिवसीय प्रवास के लिए इस स्थान पर जा सकते हैं।

Barracuda Point, Malaysia (बाराकुडा प्वाइंट, मलेशिया)

Barracuda Point, Malaysia
Barracuda Point, Malaysia

बाराकुडा विशाल वृत्ताकार समूहों में तैरता है और यह अपने आप में एक दृश्य है। इस घटना को और भी अधिक सम्मोहक बनाने वाले शार्क हैं जो बाराकुडा पर दावत में मंडराते हैं, खाद्य श्रृंखला की क्रूर क्रियाओं को चित्रित करते हैं। बाराकुडा प्वाइंट एक गोता साइट है जिसने कई शोधकर्ताओं, फोटोग्राफरों और साहसिक प्रेमियों की रुचि पैदा की है। तो अगर आपको अपने समान पानी में तैरने वाले कुछ शार्क का मन नहीं है, तो आपको इस अद्भुत जगह पर एक गोता लगाने की आवश्यकता है। शार्क और बाराकुडा के अलावा, आपको ग्रॉपर, कछुए, कूबड़-सिर तोता मछली, सफेद टिप्स और विभिन्न प्रकार के जैक भी देखने को मिलेंगे।

The Best Places around the World for Scuba Diving

The Great Astrolabe Reef, Fiji  (द ग्रेट एस्ट्रोलाबे रीफ, फिजी)

The Great Astrolabe Reef, Fiji
The Great Astrolabe Reef, Fiji

प्रकृति के इस अद्भुत आश्चर्य को दक्षिण प्रशांत में सबसे बड़ा जीवित जीव माना जाता है। कदावु द्वीप में तट से दूर स्थित, यह आपके लिए भीड़ से दूर रहने और कायाकल्प करने के लिए एक शानदार जगह है क्योंकि यह फिजी के कम यात्रा वाले द्वीपों में से एक है। और भव्य विस्टा या वहाँ करने के लिए किसी भी चीज की कमी के कारण नहीं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत से लोग इस जगह के अस्तित्व के बारे में नहीं जानते हैं। इसका मतलब है कि आपको वह सारी सुंदरता बहुत सारे लोगों के साथ साझा नहीं करनी होगी। ग्रेट एस्ट्रोलाबे रीफ में गोता लगाते हुए आप जिस सुंदर नाजुक जीव को तैरते हुए देखते हैं, वह शांत और संतोष की भावना पैदा करता है जो आपकी यात्रा को सार्थक बनाता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 + seven =