Top Remote Destinations to Escape the Everyday Hustle

Top Remote Destinations to Escape the Everyday Hustle: मनुष्यों को छोटे चौकोर कंक्रीट के बक्सों में रहने के लिए नहीं बनाया गया था। मनुष्य प्रकृति के करीब, प्रकृति के करीब रहने, तत्वों को पहचानने के लिए थे; उसी समय, उनके द्वारा पोषण हो रहा है। जितनी अधिक उन्नत सभ्यता बनती गई, उतना ही हम प्रकृति से दूर होते गए। इस तथ्य ने मानव जीवन (बीमारियों सहित) में विभिन्न जटिलताओं को जन्म दिया है, जो कि केवल प्रकृति में कुछ समय बिताने पर ही आसानी से हो सकता है। ताजा हवा और सुखदायक जगहें लेने और दुनिया भर के विभिन्न आवासों में पाए जाने वाले ध्वनियों की तुलना में अधिक कायाकल्प और आराम करने के लिए कुछ भी नहीं है। इसलिए, हर अब और फिर, हमें अपनी जड़ों को वापस पाने की ज़रूरत है और हमारे पास प्रकृति के साथ संबंध को फिर से जोड़ना है। और ऐसा करने के लिए, आप कुछ एयरलाइन टिकट बुक कर सकते हैं और नीचे बताए गए कई स्थानों में से एक पर जा सकते हैं।

Faroe Islands, Denmark (फरो आइलैंड्स, डेनमार्क)

Faroe Islands, Denmark

Top Remote Destinations to Escape the Everyday Hustle कई ग्लोबट्रोटर्स की बाल्टी सूची में विशेषता फरो आइलैंड्स हैं। नरम बादल धँसा चमकदार आकाश, विशाल हरा विस्तार, झरने ऊंचे चट्टानों के नीचे झरना और नीचे नीले रंग का अति सुंदर महासागर जो आपके दिल और दिमाग में हमेशा के लिए छा जाते हैं। इस द्वीपसमूह के मुख्य आकर्षण में Sørvágsvatn, Mulafossur Waterfall, Saksun Church और Tinganes शामिल हैं। द्वीपों के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि इसकी आबादी बहुत कम है। इसलिए, आप शायद ही किसी भी भीड़ का सामना करेंगे। वास्तव में, उनके मवेशी (भेड़ सटीक होने के लिए) द्वीपों के मानव रहने वालों को पछाड़ते हैं। तो, यह एक दिया गया तथ्य है कि आपको उन प्यारे बॉयफ्रेंड भेड़ें देखने को मिलेंगे, जो कुछ तस्वीरों के लिए रुकते और पोज भी देते हैं। हाँ! आप, सही पढ़ा। भेड़ के अलावा, आपको व्हेल, पफिन, सील और गाय जैसी अद्भुत प्रजातियां भी देखने को मिलती हैं। खुली जगह, शांत और इन द्वीपों की ताजी हवा आपके दिल को अच्छे से चुरा लेगी। इस जगह में छुट्टियां मनाते समय याद रखने वाली एक महत्वपूर्ण टिप यह है कि आपको लाइट पैक करने की आवश्यकता है। हल्के हाथ के सामान का सिर्फ एक टुकड़ा रखना उचित है।

Madagascar, Africa  (मेडागास्कर, अफ्रीका)

Madagascar, Africa

यदि आप जानवरों से प्यार करते हैं, तो मेडागास्कर आपके लिए ज़रूरी जगह है। लाखों साल पहले भारतीय प्रायद्वीप से अलग होने के बाद, मेडागास्कर और इसके निवासी दूरस्थ स्थान पर पहुंच गए हैं। यह वह जगह है जहाँ इसके निवासियों को पनपने और पनपने का मौका मिला। इन वर्षों में, इन प्रजातियों को विकसित करने और जीवित रखने के लिए विकास ने अपनी भूमिका निभाई, जिनमें से कई (लगभग 90%) पृथ्वी पर कहीं और नहीं पाए जा सकते हैं। ऐसा है मेडागास्कर का जादू। सफेद रेतीले समुद्र तटों, प्रवाल नीले पानी और पारिस्थितिक रूप से समृद्ध जंगलों के साथ, मेडागास्कर में कई अन्य आकर्षण हैं जो दुनिया भर के यात्रियों को आकर्षित करते हैं, जिनमें से कुछ इस दुनिया से बिल्कुल बाहर हैं। द एवेन्यू ऑफ द बाओबाब्स, टिंगसी डी बेमाराहा नेशनल पार्क और इले सैंटे मैरी में रॉक फॉर्मेशन कुछ का नाम रखने के लिए। इस देश की यात्रा का सबसे अच्छा समय अप्रैल से नवंबर तक है। यह सुनिश्चित करने के लिए अपने होटल के आरक्षण को पहले से ही सुनिश्चित कर लें कि आपकी यात्रा की योजना सुचारू रूप से चले और भारी छूट भी मिले।

 

Big Sur, USA (बिग सुर, यूएसए)

Big Sur, USA
Big Sur, USA

बिग सुर का पर्याय बना बिक्सबी क्रीक ब्रिज देश में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त और सबसे ज्यादा फोटो खींचने वाले पुलों में से एक है। मैक वे फॉल्स, पॉइंट लॉबोस स्टेट नेचुरल रिज़र्व, कार्मेल मिशन बेसिलिका म्यूज़ियम, जूलिया फ़ेफ़िफ़र बर्न्स स्टेट पार्क, पॉइंट सुर लाइटहाउस, एंड्रयू मोलेरा स्टेट पार्क, फ़िफ़रफ़र बिग सुर कैंपग्राउंड और कार्मेल रिवर स्टेट समुद्र तट। प्रकृति के सभी खूबसूरत नजारों का आनंद लेने के साथ, आप बिग सूर की शोभा बढ़ाने वाले इन स्थानों पर लंबी पैदल यात्रा, गोताखोरी, समुद्र तट पर सर्फिंग और शिविर भी लगा सकते हैं। आप आसानी से एक कार किराए पर ले सकते हैं और अपनी गति से बिग सुर के चमत्कारों की खोज कर सकते हैं।

Top Remote Destinations to Escape the Everyday Hustle

Foula, Shetland Islands, Scotland (फाउला, शेटलैंड द्वीप समूह, स्कॉटलैंड)

Foula, Shetland Islands, Scotland
Foula, Shetland Islands, Scotland

स्कॉटलैंड में एक द्वीप, फाउला एक ऐसी जगह है जहां आप उस जगह के रूप में खो जाने का मन नहीं करेंगे, जो भव्य परिदृश्य के अलावा कुछ भी नहीं है। यहां, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस दिशा में जाते हैं, जो आप देखते हैं वह आपके दिल को खुशी से भरने के लिए बाध्य है। ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण, यह स्थान ग्रह पर सबसे निर्मल स्थानों में से एक है और इसका नाम “दुनिया के किनारे” के रूप में रखा गया है। यह उन स्थानों में से एक है जहां एक पशु प्रजाति मानव आबादी को मात देती है। ऐसा माना जाता है कि द्वीप पर हर इंसान के लिए 50 शेटलैंड पोनी हैं। इस जगह के निवासियों का एक पहलू आपको थोड़ा विचित्र लग सकता है कि वे अभी भी पुराने जूलियन कैलेंडर का पालन करते हैं। इसका मतलब है कि वे 6 जनवरी को क्रिसमस और उसके एक सप्ताह बाद नए साल के दिन मनाते हैं।

Also Watch : The Best Places around the World for Scuba Diving

Easter Island, Chile (ईस्टर द्वीप, चिली)

Easter Island, Chile
Easter Island, Chile

मानव के मन की जिज्ञासा पर इस बेहद प्रभावशाली द्वीप नल की विशालकाय मोई मानव-निर्मित प्रतिमाएँ। लगभग 900 साल पुरानी ये मूर्तियां हमें इस बात से गुदगुदाती हैं कि इंसान हमेशा से अजेय रहा है, यहाँ तक कि सीमित तकनीक से भी। प्रतिमाओं के अलावा, यहां देखने के लिए कई अन्य स्थान हैं, जैसे समुद्र तट, ज्वालामुखी, चट्टानें, एक संग्रहालय और बेहद शानदार सेंचुरी। एडवेंचर प्रेमियों को अपने विभिन्न इलाकों में और समुद्र तट पर ठंड के दौरान लंबी पैदल यात्रा करनी होगी। द्वीप पर स्थित रापा नूई राष्ट्रीय उद्यान एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है।

The Best Places around the World for Scuba Diving

Montserrat, Caribbean (मोंटसेराट, कैरेबियन)

Montserrat, Caribbean
Montserrat, Caribbean

कैरिबियन आश्चर्यजनक विस्टा से भरा है। इस जगह को जो खास बनाता है वह यह है कि पॉल मैककार्टनी, ब्लैक सब्बाथ, एल्टन जॉन, लू रीड और माइकल जैक्सन जैसे कलाकारों को रिकॉर्ड करके इसे एक बार देखा गया था। जब यह पर्यटकों के कदम पर आता है, तो द्वीप धीरे-धीरे और लगातार गिर रहा है, जो 1990 के दशक के अंत में ज्वालामुखी विस्फोट के कारण हुआ था। और जिसका अर्थ है कि समुद्र तटों को अन्य लोकप्रिय समुद्र तट स्थलों में जिस तरह से उखाड़ फेंका नहीं जाएगा। मोंटसेराट के मुख्य आकर्षण में मोंटसेराट ज्वालामुखी वेधशाला, आइलस बे बीच, चांस पीक, सोइरएयर हिल्स और सेंटर हिल्स शामिल हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 4 =